jitesh sharma ipl.jpeg

[ad_1]

हाइलाइट्स

पंजाब किंग्स 214 रन बनाने के बावजूद मुंबई इंडियंस से हारी
पंजाब के लिए एक युवा बैटर आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन कर रहा

नई दिल्ली. मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया आईपीएल 2023 का 46वां मुकाबला मुंबई ने जीता. सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने 215 रन के टारगेट का पीछा करते हुए तूफानी पारी खेली. सूर्यकुमार ने 31 गेंद में 66 तो ईशान ने 41 गेंद में 75 रन ठोके. पंजाब किंग्स भले ही हार गया. लेकिन, उसके विकेटकीपर बैटर जितेश शर्मा ने 5 नंबर पर आकर जिस तरह की पारी खेली, उसने सबका दिल जीत लिया. जितेश ने 27 गेंद में 49 रन ठोक डाले. ये जितेश के आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी है. दाएं हाथ के इस विकेटकीपर बैटर ने अपनी पारी में 5 चौके और 2 छक्के उड़ाए और पंजाब को 214 रन तक पहुंचाया.

जितेश शर्मा का ये आईपीएल में दूसरा ही सीजन है और वो टीम इंडिया तक पहुंच चुके हैं. पिछले साल आईपीएल में 12 मैच में 163 के स्ट्राइक रेट से 234 रन ठोकने वाले जितेश को 2023 की शुरुआत में ही संजू सैमसन के चोटिल होने पर श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह मिली थी. ये अलग बात है कि उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला. लेकिन, जिस तरह का प्रदर्शन वो कर रहे हैं, उनके लिए टी20 डेब्यू अब दूर नहीं दिख रहा.

जितेश ने आईपीएल 2023 में भी अब तक पंजाब किंग्स के लिए मैच फिनिशर की अच्छी भूमिका निभाई है. उन्होंने 10 मैच में 166 के स्ट्राइक रेट से 239 रन बनाए हैं. अबतक वो 16 छक्के जड़ चुके हैं. वो इस सीजन में सबसे अधिक छक्के उड़ाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों में शामिल हैं.

धोनी की तरह फुटबॉलर से बने विकेटकीपर
कम ही लोगों को ये बात पता होगी कि वो जितेश क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे. सिर्फ एक्स्ट्रा मार्क्स के चक्कर में उन्होंने स्कूल में क्रिकेट खेलना शुरू किया और उनके विकेटकीपर बनने की कहानी भी कुछ-कुछ महेंद्र सिंह धोनी जैसी है. दरअसल, धोनी की तरह जितेश भी स्कूल टीम से फुटबॉल खेलते थे. उन्होंने क्रिकेट सिर्फ इसलिए खेलना शुरू किया. क्योंकि स्टेट टीम में आने पर उन्हें अतिरिक्त 4 फीसदी नंबर मिलते.

उन्होंने एक इंटरव्यू में ये बताया था कि एक बार स्कूल क्रिकेट टीम के ट्रायल्स चल रहे थे. टीम के पास विकेटकीपर नहीं था. उनसे पूछा गया कि क्या विकेटकीपिंग कर सकते हो. जितेश ने भी यूं ही हां कर दी. बस, उसी दिन से वो स्कूल टीम के विकेटकीपर बन गए और सिलसिला चल निकला और 10वीं क्लास तक पहुंचते-पहुंचते स्टेट टीम के खेल चुके थे. यानी धोनी की तरह ही जितेश भी फुटबॉलर से विकेटकीपर बन गए.

चोट के कारण पेसर से बना स्पिनर, टीम ने भी हटाया, IPL में पहले झेली मायूसी अब उतार रहा गेंदबाजों का भूत

जितेश ने आर्चर के ओवर में 4 चौके जड़े
जितेश की सबसे बड़ी खूबी ये है कि वो टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के साथ ही मैच फिनिशर का रोल भी निभा सकते हैं. उन्होंने घरेलू क्रिकेट में शुरुआती कुछ साल में विदर्भ के लिए टॉप ऑर्डर में ही बल्लेबाजी की है. टी20 क्रिकेट के लिहाज से उनकी बैटिंग की रेंज काफी अच्छी है. वो बड़े-बड़े शॉट्स लगाने के साथ ही गैप ढूंढना भी जानते हैं. उनमें गेंदबाजों का खौफ नजर नहीं आता. इसका सबूत है मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में जोफ्रा आर्चर के खिलाफ उनकी बैटिंग. आर्चर के एक ओवर में जितेश ने 4 चौके लगाए थे.

पंत और ईशान की टेंशन बढ़ी!
जितेश जिस तरह से बैटिंग कर रहे हैं, उससे धोनी के दो शार्गिदों ऋषभ पंत और ईशान किशन की टेंशन जरूर बढ़ गई होगी. पंत तो चोट के कारण पहले से ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और उनके वर्ल्ड कप तक फिट होने की उम्मीद कम ही है. वहीं, ईशान किशन का टी20 और वनडे में हालिया प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. उन्हें अर्धशतक लगाए 14 टी20 हो चुके हैं. श्रीलंका और न्यूजीलैंड दोनों सीरीज में वो नाकाम रहे थे. आईपीएल में भी अब जाकर उनका बल्ला बोला है. ऐसे में अगर जितेश इसी तरह का प्रदर्शन आगे भी जारी रखेंगे तो फिर सेलेक्टर्स ज्यादा समय तक उन्हें नजरअंदाज नहीं कर पाएंगे.

PAK vs NZ: बाबर एंड कंपनी ने लगाई जीत की हैट्रिक, इमाम-उल-हक ने भी किया कमाल, केवल एक बात का रह गया मलाल

जितेश की वर्ल्ड कप पर नजर
इस साल के आखिर में वनडे और अगले साल टी20 विश्व कप खेला जाना है. पंत की गैरमौजूदगी में केएल राहुल विकेटकीपर की भूमिका निभा सकते हैं. लेकिन, जितेश का भी बैकअप विकेटकीपर के रूप में चुने जाने का दावा धीरे-धीरे पुख्ता हो रहा है. जितेश खुद भी कह चुके हैं कि मुझे पता है कि इस साल के बाद अगले साल भी टी20 विश्व कप खेला जाना है. लेकिन, एक बार में एक ही मैच पऱ फोकस करेंगे, तो नतीजे बेहतर आएंगे. यानी उनकी भी नजर वर्ल्ड कप पर है.

Tags: IPL 2023, Ishan kishan, Ms dhoni, Punjab Kings, Rishabh Pant, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *