Cheetah Helicopter Crash | अरुणाचल प्रदेश: सेना का चीता हेलीकॉप्टर क्रैश, पालयट लापता, सर्च ऑपरेशन जारी


cheetah

Pic: Social Media

नई दिल्ली. अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) से मिली एक बड़ी खबर के अनुसार, यहां के बोम्डिला में चीता हेलीकॉप्टर (Cheetah helicopter) एक हादसे का शिकार हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह करीब 9:15 बजे अरुणाचल के बोमडिला के पास एक ऑपरेशनल सॉर्टी उड़ाने वाले आर्मी एविएशन चीता हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुआ है । वहीं सेना ने अपना सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। घटना पर विवरण का इंतजार है।

सेना ने दी जानकारी

मामले पर लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत, PRO डिफेंस,गुवाहाटी, ने बताया कि, “अरुणाचल प्रदेश के बोमडिला के पास एक ऑपरेशनल उड़ान में आर्मी एविएशन चीता हेलीकॉप्टर का आज सुबह करीब 09:15 बजे ATC से संपर्क टूटने की सूचना मिली थी। वहीं इसके बोमडिला के पश्चिम में मंडला के पास दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर है। हमने अपने खोज दलों को लॉन्च कर दिया है।”

मिली जानकारी के अनुसार, इसमें लेफ्टिनेंट कर्नल और मेजर रैंक के अधिकारी सवार थे। तलाश के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है। आर्मी ने बताया कि हेलिकॉप्टर ने बोम्डियाल से उड़ान भरी थी। सुबह 9:15 बजे हेलिकाप्टर का संपर्क एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से टूट गया था।

क्या कहती है पुलिस 

इधर मामले पर अरुणाचल प्रदेश पुलिस ने कहा कि, चीता हेलीकॉप्टर में दो पायलट सवार थे। सेना, SSB और पुलिस के खोज एवं बचाव दल पहले ही मौके के लिए रवाना हो चुके हैं। अभी तक, घटनास्थल की कोई भी तस्वीर उपलब्ध नहीं है क्योंकि क्षेत्र से अब तक कोई सिग्नल नहीं है। आज मौसम बेहद कोहराभरा है और दृश्यता दिर्फ़ 5 मीटर है।

वहीं पुलिस ने बताया कि, सेना के एक हेलिकॉप्टर का बीच रास्ते में संपर्क टूट गया और सेंगे गांव से मिसामारी के रास्ते में उसका पता नहीं चल सका। दोपहर करीब 12:30 बजे बंगजालेप, दिरांग थाने के ग्रामीणों ने बताया कि एक दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर मिला है।

गौरतलब है कि मार्च 2022 में जम्मू-कश्मीर में भी ऐसे ही एक चीता का एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। तब इस हादसे में दो पायलटों में से एक की मौत हो गई थी जबकि एक को गंभीर चोटें आई थीं। वहीं इस भयंकर हादसे के लिए खराब मौसम को जिम्मेदार बताया गया था। जानकारी हो कि, यह हदास उस समय हुआ था हेलीकॉप्टर की लैंडिंग होने वाली थी, लेकिन खराब मौसम की वजह से पायलट ने अपना नियंत्रण खो दिया था।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *