India vs Pakistan, T20 World Cup 2022: रोमांचक मुक़ाबले में भारत ने पाकिस्तान को हराया

पूरे भारत में जश्न का माहौल है इसका कारण है भारत की जीत, वो भी पाकिस्तान पर। भारत ने पाकिस्तान को टी-20 विश्व कप (T20 World Cup 2022) के पहले मुकाबले में 4 विकेट से हरा दिया है।

India vs Pakistan, T20 World Cup 2022 Image source: https://indianexpress.com/article/sports/cricket/india-vs-pakistan-live-cricket-score-t20-world-cup-2022-8225814/

टी-20 वर्ल्ड कप के मेलबर्न में हुए भारत-पाकिस्तान के मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए, जिसे टीम इंडिया ने 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया। जीत के हीरो के विराट कोहली रहे जिन्होंने 53 गेंदों में 82 रनों की शानदार पारी खेली।

टी-20 विश्व कप (T20 World Cup 2022) में पाकिस्तान को अपने पहले मैच में हार मिली है। भारत ने अंत में बहुत अच्छा गेम दिखाते हुए मैच में दमदार वापसी की और पाकिस्तान को हरा दिया। भारत ने 160 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 रनों पर ही चार विकेट गंवा दिए थे। रेक्वायअर्ड रन रेट भी लगातार बढ़ती जा रही थी। आख़िरी तीन ओवर जब बचे तब तक भारत के लिए जीत मुश्किल लग रही थी क्योंकि भारत को तब 16 रन प्रति ओवर बनाने थे। भारत ने दमदार वापसी की और आख़िरकार पाकिस्तान को मुँह की खानी पड़ी।

भारत के सातवें ओवर में चार विकेट खो चुके थे और केवल 31 रन ही बन पाए थे। भारत का मैच में वापसी कर पाना मुश्किल लग रहा था। पाकिस्तान की गेंदबाज़ी भी आसान ना थी। पाकिस्तान ने अपने तेज गेंदबाज़ अंतिम ओवर की लिए बचाने का फ़ैसला किया। पाकिस्तान के सपीनर्स की बोलिंग पर कोहली आराम से सेट हो गए और भारत को मज़बूती दी।

टी-20 विश्व कप (T20 World Cup 2022): आखिरी ओवर में नवाज की नो बॉल

मैच तब ज़्यादा रोचक हो गया जब भारत को आख़िरी ओवर में 16 रन की ज़रूरत थी और सबकी धकड़न बढ़ती रही थी। नवाज ने पहली तीन गेंद में हार्दिक को आउट करने के साथ साथ केवल तीन रन ही दिए थे। लग रहा था कि मैच हाथ से निकल गया है। लेकिन नवाज ने एक नो बॉल फेंक दी जिस पर कोहली ने छक्का लगा दिया। इसके बाद फ्री हिट पर तीन रन मिल गए और भारत ने मैच जीत लिया।

पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई

विराट कोहली ने 17वें ओवर की समाप्ति होने तक कोहली ने 42 गेंदों में 46 रन बनाए थे। तब कोहली थोड़ा धीमा खेल रहे थे लेकिन फिर उन्होंने शाहीन अफरीदी के ओवर में तीन चौके लगाए। 19वें ओवर की आखिरी दो गेंदों में कोहली ने लगातार दो छक्के लगाए। आखिरी ओवर के लिए केवल 16 रन बचे थे। आखिरी ओवर में भी कोहली ने एक अहम छक्का लगाया। 53 गेंदों में कोहली 82 रन बनाकर नाबाद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.