Home » Cricket » IPL 2023 Points Table: गुजरात को हराकर मुंबई फिर टॉप-3 में, 2 फिसड्डी टीम बिगाड़ सकती पंजाब-लखनऊ का गणित Cricket World Cup News

IPL 2023 Points Table: गुजरात को हराकर मुंबई फिर टॉप-3 में, 2 फिसड्डी टीम बिगाड़ सकती पंजाब-लखनऊ का गणित Cricket World Cup News

Cricket World Cup News

हाइलाइट्स

मुंबई इंडियंस गुजरात को हराकर फिर पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंचीं
लखनऊ सुपर जायंट्स और पंजाब किंग्स के लिए शनिवार को अहम मुकाबला

IPL 2023 Playoffs Scenario: आईपीएल 2023 के लीग स्टेज के 70 में से 57 मुकाबले हो चुके हैं अबतक प्लेऑफ का गणित उलझा हुआ नजर आ रहा है. हर मैच के साथ ही पॉइंट्स टेबल में उतार-चढ़ाव हो रहा. एक दिन पहले मुंबई इंडियंस ने डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस को 27 रन से हराया. मुंबई ने गुजरात को 219 रन का टारगेट दिया था. इसके जवाब में गुजरात की टीम 8 विकेट पर 191 रन ही बना सकी. हालांकि, इस हार से मुंबई को तो फायदा हुआ, लेकिन, पॉइंट्स टेबल में टॉप पर बैठे गुजरात टाइटंस को बड़ा नुकसान नहीं हुआ.

गुजरात टाइटंस को हराने के साथ ही मुंबई इंडियंस पॉइंट्स टेबल में फिर से तीसरे स्थान पर आ गई. मुंबई ने राजस्थान रॉयल्स को एक पायदान नीचे धकेला. गुजरात इस मैच में 219 रन के टारगेट का पीछा करते हुए एक समय 103 रन पर 8 विकेट गंवा चुका था. उस पर बड़ी हार का खतरा मंडरा रहा था. लेकिन, राशिद खान ने 8वें नंबर पर आकर 79 रन की नाबाद पारी खेली. वो टीम को जीत तो नहीं दिला सके. लेकिन, बड़ी हार टाल दी. इससे टीम को पॉइंट्स टेबल में बड़ा नुकसान नहीं हुआ. नेट रन रेट भी 0.761 है.

मुंबई टॉप-3 में फिर पहुंचीं
मुंबई इंडियंस के अब 12 मैच में 7 जीत के साथ 14 अंक हो गए और पिछले मैच तक, उसका नेट रन रेट (-0.255) था, गुजरात को हराने के बाद जिसमें (-0.117) काफी सुधार हुआ है. टॉप-4 टीमों पर नजर डालें तो गुजरात टाइटंस, चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स सभी के 12-12 मैच हो चुके हैं. गुजरात 16 अंकों के साथ पहले स्थान पर, चेन्नई 15 पॉइंट्स के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर मुंबई इंडियंस है. राजस्थान रॉयल्स के 12 मैच से 12 अंक हैं. टॉप-4 में मौजूद हर टीम के 2-2 मैच बचे हैं.

गुजरात-चेन्नई की प्लेऑफ की राह आसान
गुजरात, चेन्नई और मुंबई के लिए प्लेऑफ की राह अब आसान दिख रही. मुंबई के 2 मैच बचे हैं और वो अधिकतम 18 अंक तक पहुंच सकती है. वहीं, गुजरात 20 और चेन्नई 19 अंकों तक. गुजरात और चेन्नई अगर अपने 2 में से एक-एक मैच भी जीत जाते हैं तो प्लेऑफ में पहुंच सकते हैं. क्योंकि मुंबई को छोड़कर कोई टीम अपने बाकी बचे जीतकर भी गुजरात-चेन्नई से आगे नहीं निकल सकती.

लखनऊ और पंजाब किंग्स के लिए अहम मुकाबला
आईपीएल 2023 में शनिवार को दो मुकाबले खेले जाने हैं. दिन का पहला मैच सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेला जाएगा जबकि दूसरे मुकाबले में पंजाब किंग्स की टक्कर दिल्ली कैपिटल्स से होगी.

दिल्ली और हैदराबाद इस सीजन को दो फिसड्डी टीमें हैं. हैदराबाद 9वें और दिल्ली 10वें स्थान पर हैं. दोनों के एक बराबर 8 अंक हैं. इन दोनों टीमों के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद बेहद कमजोर है. पर ये दोनों ही फिसड्डी टीमें लखनऊ और पंजाब की राह मुश्किल कर सकती हैं.

सूर्यकुमार यादव ने 11 चौकों और 6 छक्कों के साथ जड़ा ताबड़तोड़ शतक, सचिन-रोहित के साथ खास लिस्ट में हुए शामिल

एक हार और लखनऊ की प्लेऑफ की राह मुश्किल
लखनऊ सुपर जायंट्स ने सीजन की दमदार शुरुआत की थी. लेकिन, टीम ने पिछले 5 मैच से 3 अंक ही हासिल किए. अब प्लेऑफ में पहुंचने के लिए लखनऊ को बाकी बचे तीनों मैच जीतने होंगे. तब उसके 17 अंक हो जाएंगे. एक हार से राह मुश्किल हो जाएगी. क्योंकि तब पांच टीमें 16 या उससे अधिक अंकों के साथ लीग स्टेज खत्म करेंगी. हालांकि, ऐसा होने के लिए आरसीबी और पंजाब किंग्स को भी अपने सारे मैच जीतने होंगे.

MI vs GT: ‘चौके’ के बाद बरसाए पूरे 10 छक्के, रोहित की भी बढ़ा दी थी धड़कनें, 8 नंबर पर आकर रचा इतिहास

पंजाब किंग्स की राह भी मुश्किल
पंजाब किंग्स शनिवार को दूसरे मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ेगी. पंजाब ने दिल्ली से एक मैच अधिक जीता है. पंजाब के 3 मैच बचे हैं और वो अधिकतम 16 अंक तक पहुंच सकती है और प्लेऑफ का टिकट कटा सकती है. हालांकि, पंजाब 16 अंक हासिल करने के बाद भी पक्के तौर पर भी प्लेऑफ की रेस बाहर हो सकती है. ऐसे में उसे दूसरी टीमों के नतीजों पर भी नजर रखनी होगी. दिल्ली से अगर पंजाब हारी तो फिर उसका गणित गड़बड़ा जाएगा और वो अगर-मगर के फेर में फंस जाएगी.

Tags: DC vs PBKS, Gujarat Titans, IPL 2023, Ipl points table, Lucknow Super Giants, Mumbai indians, Sunrisers Hyderabad

[ad_2]

Source link

About

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*