Team India
T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया में बड़े-बड़े खिलाड़ियों की वापसी | Big Names Back In Team India

आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है।

अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया जमीन पर आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय सिलेक्टर ने 15 खिलाड़ियों को चुन लिया है। अब इन 15 खिलाड़ियों पर यह जिम्मेदारी होगी कि किस प्रकार 140 करोड़ हिंदुस्तानियों के ख्वाब को यह सच कर सकें।
टीम इंडिया (Team India) ने पहला और आखरी T20 वर्ल्ड कप का खिताब 2011 में जीता था और आखरी आईसीसी ट्रॉफी साल 2013 में धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। हालांकि अब धोनी और कोहली दोनों का दौर खत्म हो चुका है, लेकिन भारतीय टीम को इस बार रोहित शर्मा से काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। पूरे देश की निगाहें भी टीम इंडिया के प्रदर्शन पर टिकी हुई है कि किस प्रकार टीम इंडिया 2011 के बाद वर्ल्ड कप का सूखा करेगी।

वर्ल्ड कप में बड़े-बड़े खिलाड़ियों की वापसी

जैसा कि पहले से कयास लगाए जा रहे थे कि इस बार टीम इंडिया में बड़े बड़े खिलाड़ियों का चयन होना लगभग तय माना जा रहा है और ठीक उसी तरह टीम में जगह पक्की करने के लिए वह कामयाब भी रहे हैं।

बड़ी-बड़ी खिलाड़ियों की सूची में रोहित शर्मा, विराट कोहली केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, जसमीत बुमराह, योगेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार जैसे नाम शामिल है और टीम इंडिया के रेगुलर मेंबर भी रहे हैं। टीम में अनुभवी तेज गेंदबाज, जसप्रीत बुमराह और हषर्ल पटेल की वापसी हुई है। भारतीय टीम के लिए चार बल्लेबाज रोहित शर्मा के एल राहुल विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को रखा गया है। वही दो विकेटकीपर बल्लेबाजों को टीम में जगह दी गई है जिसमें ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक का नाम शामिल है। टीम में चार ऑलराउंडर को भी जगह दी गई है जिसमें हार्दिक पांड्या दीपक हुडा, रविचंद्र अश्विन और अक्षर पटेल शामिल है। वहीं अंत में पांच गेंदबाजों को भी टीम में जगह दी गई है जिसमें जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह का नाम शामिल है। हालांकि स्टैंडबाई खिलाड़ियों के तौर पर मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई को रखा गया है।

भारतीय टीम (Team India) को झटका, रविंद्र जडेजा टी20 वर्ल्ड कप से बाहर

T20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को एक झटका भी लगा है जिसमें रविंद्र जडेजा का नाम शामिल नहीं है। चोट की वजह से उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है। एशिया कप के दौरान जडेजा को चोट लग गई थी जिसके कारण वह टीम से बाहर हो गए थे। अब उनकी सर्जरी हुई है और करीब चार-पांच महीने तक कोई भी मैच नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में अक्षर पटेल को उनके स्थान पर चुना गया है। इसके अलावा एशिया कप में आवेश खान भी चोटिल हो गए थे, जिसके कारण उन्हें भी वर्ल्ड कप में जगह नहीं मिली है।

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल।

स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई।

भारत बनाम पाकिस्तान समेत कुछ अहम मुक़ाबले

भारत का पहला ही मुक़ाबला चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। साल 2007 में हुए पहले टी20 वर्ल्ड का खिताब जीता था लेकिन पिछले साल वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान ने भारत को हराया था। भारत के पास टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान के हाथों मिली हार का बदला चुकाने का बढ़िया मौका है।

भारत के अहम मुक़ाबले इस प्रकार हैं:
• 23 अक्टूबर: भारत बनाम पाकिस्तान
• 27 अक्टूबर: भारत बनाम ग्रुप-1 रनर अप
• 30 अक्टूबर: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
• 2 नवंबर: भारत बनाम बांग्लादेश
• 6 नवंबर: भारत बनाम ग्रुप-2 विनर

टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए एलान

T20 वर्ल्ड कप 2022 के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है। इन दोनों ही सीरीज के लिए बुमराह और हषर्ल पटेल का चयन किया गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन T20 सीरीज और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। वर्ल्ड कप 2022 के लिए शामिल किए गए ज्यादातर खिलाड़ी इन दोनों सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे। हालांकि हार्दिक पांड्या अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार केवल 1-1 सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा रहेंगे। ऐसे में हार्दिक और भुवनेश्वर जहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम का हिस्सा नहीं होंगे वही अर्शदीप ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे।

ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ T20 World Cup सीरीज के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *